List of All Upcoming Bank Exams

बैंक परीक्षा 2021: हर साल लाखों एस्पिरेंट्स आरबीआई ग्रेड बी, एसबीआई पीओ, एसबीआई क्लर्क, एसबीआई एसओ, आईबीपीएस पीओ, आईबीपीएस क्लर्क, आईबीपीएस आरआरबी, जेएंडके बैंक आदि जैसे विभिन्न बैंकिंग परीक्षाओं में दिखाई देते हैं। देश के हर साल। बैंकिंग क्षेत्र की परीक्षाएं राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं होती हैं जो बैंकिंग क्षेत्र में विभिन्न पदों के लिए कर्मियों के स्तर पर भर्ती की जाती हैं। एक आकर्षक वेतन, कई भत्ते और अन्य भत्ते, नौकरी की सुरक्षा, स्थिरता और संतुलित कार्य-जीवन, एक नौकरी में क्या बेहतर हो सकता है? इसके अलावा, इन सभी लाभों, एक बैंक की नौकरी हथियाना कट-गला प्रतियोगिता के कारण मुश्किल है। इस तरह की प्रतियोगिता का स्तर स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि उम्मीदवारों को परीक्षा में दरार लाने और बैंक कर्मचारी के रूप में चयनित होने के लिए एक शीर्ष बैंक परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। यदि आप बैंकिंग के इच्छुक हैं और बैंक परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको भविष्य की बैंकिंग परीक्षाओं से अपडेट रहना चाहिए। आपकी सहायता करने के लिए, हमने इस लेख में आपके लिए बैंक परीक्षा कैलेंडर 2021 को सारणीबद्ध किया है।

के लिए महत्वपूर्ण तिथियों को जानना महत्वपूर्ण है आगामी बैंक परीक्षा 2021 अग्रिम में अच्छी तरह से तैयार करने के लिए। जैसा कि एक दिन में लक्ष्य प्राप्त नहीं किया जा सकता है, उसी तरह, बैंक की नौकरी में भर्ती होने के लिए बड़ी मात्रा में जुनून, कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प, फोकस और तैयारी में निरंतरता की आवश्यकता होती है। इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और इसके साथ अपडेट रहें आगामी बैंक परीक्षा 2020 की सूची

आगामी बैंक परीक्षा 2021

की सूची वर्ष 2021 के लिए आगामी बैंक परीक्षा नीचे सारणीबद्ध किया गया है।

बैंक परीक्षा 2021 सिलेबस

बैंक एक्जाम के सिलेबस को जानना अच्छे अंकों के साथ आगामी बैंक परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए बहुत सहायक होगा। बैंक परीक्षा का पाठ्यक्रम पूरी तैयारी के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञ अधिकारी परीक्षा (एसओ) के मामले में मामूली बदलाव के साथ अधिकांश बैंक परीक्षाओं का पाठ्यक्रम कमोबेश एक जैसा है। बैंक परीक्षा के लिए प्रमुख विषय या विषय इस प्रकार हैं:

  • मात्रात्मक रूझान
  • सोचने की क्षमता
  • अंग्रेजी भाषा
  • सामान्य / बैंकिंग जागरूकता।

अंतर प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा के साथ-साथ पीओ और क्लर्क स्तर की परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के स्तर पर है। SO का व्यावसायिक ज्ञान परीक्षण के लिए उसके द्वारा चुनी गई धारा के अनुसार परीक्षण किया जाता है। आगामी बैंक परीक्षाओं का विस्तृत पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है

भारत में बैंकिंग क्षेत्र के बारे में अधिक जानकारी

योग्य उम्मीदवारों को सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंकों में भर्ती किया जाता है।

बैंकिंग क्षेत्र

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक निजी क्षेत्र के बैंक
  1. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक वे वित्तीय संस्थान हैं जहां सरकार द्वारा अधिकतम शेयर रखे जाते हैं।
  2. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सरकार के रूप में भी जाना जाता है बैंकों से बड़े ग्राहक आधार का आनंद लें निजी क्षेत्र के बैंक
  3. उम्मीदवार हैं भर्ती सरकार के माध्यम से। वे परीक्षाएँ जो SBI, IBPS, RBI, SEBI, NABARD, आदि द्वारा वार्षिक रूप से आयोजित की जाती हैं।
  1. निजी क्षेत्र के बैंक वे बैंक हैं जहां अधिकांश इक्विटी का स्वामित्व सरकार के बजाय निजी निकायों, निगमों, संस्थानों या व्यक्तियों के पास होता है।
  2. ये बैंक निजी प्रवर्तकों द्वारा प्रबंधित और नियंत्रित किए जाते हैं।
  3. निजी बैंक विभिन्न पदों के लिए नौकरियों की पेशकश। उम्मीदवार बैंक के साथ उपलब्ध पदों के लिए फिर से शुरू, या भर्ती बैंकों द्वारा आयोजित परीक्षणों के माध्यम से आवेदन करते हैं।

आईबीपीएस के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करता है पीओ और क्लर्क सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रखा जाएगा। भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के 27 बैंक हैं, जिनमें से 19 बैंक राष्ट्रीयकृत हैं और 2 बैंक PSU के अंतर्गत आते हैं, भारतीय स्टेट बैंक और IDBI बैंक हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है। इसकी स्थापना 1955 में मुंबई, भारत में इसके मुख्यालय के साथ हुई थी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)) भारत का शीर्ष बैंक और केंद्रीय बैंकिंग और मौद्रिक प्राधिकरण है। यह मूल रूप से 1935 में एक निजी संस्था के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन 1949 में इसका राष्ट्रीयकरण किया गया था। RBI के वर्तमान गवर्नर हैं श्री शक्तिकांता दास।

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सूची

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सूची नीचे दी गई है:

क्र.सं. बैंक का नाम मुख्यालय
1 इलाहाबाद बैंक कोलकाता
आंध्र बैंक हैदराबाद
बैंक ऑफ बड़ौदा वडोदरा
बैंक ऑफ इंडिया मुंबई
बैंक ऑफ महाराष्ट्र पुणे
केनरा बैंक बैंगलोर
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मुंबई
कॉर्पोरेशन बैंक मंगलौर
देना बैंक मुंबई
१० भारतीय बैंक चेन्नई
1 1 इंडियन ओवरसीज बैंक चेन्नई
१२ ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स नई दिल्ली
१३ पंजाब नेशनल बैंक नई दिल्ली
१४ पंजाब एंड सिंध बैंक नई दिल्ली
१५ सिंडीकेट बैंक मणिपाल
१६ भारतीय स्टेट बैंक मुंबई
१। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मुंबई
१। यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया कोलकाता
१ ९ यूको बैंक कोलकाता
२० विजय बंक बैंगलोर
२१ IDBI Bank Ltd मुंबई
२२ इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक नई दिल्ली

निजी क्षेत्र के बैंकों की सूची

नीचे भारत में निजी क्षेत्र के बैंकों की सूची दी गई है

बैंक का नाम स्थापना मुख्यालय
ऐक्सिस बैंक 1993 मुंबई, महाराष्ट्र
बंधन बैंक 2015 कोलकाता, पश्चिम बंगाल
कैथोलिक सीरियन बैंक 1920 त्रिशूर, केरल
सिटी यूनियन बैंक 1904 तंजावुर, तमिलनाडु
डीसीबी बैंक 1930 मुंबई, महाराष्ट्र
धनलक्ष्मी बैंक 1927 त्रिशूर, केरल
फेडरल बैंक 1931 अलुवा, केरल
एचडीएफसी बैंक 1994 मुंबई, महाराष्ट्र
आईसीआईसीआई बैंक 1994 मुंबई, महाराष्ट्र
आईडीबीआई बैंक 1964 मुंबई, महाराष्ट्र
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 2015 मुंबई, महाराष्ट्र
इंडसइंड बैंक 1994 मुंबई, महाराष्ट्र
जम्मू और कश्मीर बैंक 1938 श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर
कर्नाटक बैंक 1924 मंगलुरु, कर्नाटक
करूर वैश्य बैंक 1916 करूर, तमिलनाडु
कोटक महिंद्रा बैंक 2003 मुंबई, महाराष्ट्र
लक्ष्मी विलास बैंक 1926 करूर, तमिलनाडु
नैनीताल बैंक 1922 नैनीताल, उत्तराखंड
आरबीएल बैंक 1943 मुंबई, महाराष्ट्र
साउथ इंडियन बैंक 1929 त्रिशूर, केरल
तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड 1921 थूथुकुडी, तमिलनाडु
यस बैंक 2004 मुंबई, महाराष्ट्र

आगामी बैंक परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें?

  1. के माध्यम से प्राप्त करने के लिए आगामी बैंक परीक्षा 2021, संभव के रूप में कई मॉक टेस्ट पेपर का अभ्यास करने की आवश्यकता है। नियमित अभ्यास आपको अपनी गलतियों का एहसास करने और उनके प्रदर्शन को समझने में मदद करता है।
  2. दौरे पर जाएँ adda247.com एसबीआई पीओ बनने के लिए बैंकिंग परीक्षा के ऑनलाइन क्लासेस, बुक्स, वीडियो, मॉक टेस्ट पेपर्स प्राप्त करें।
  3. हल पिछले साल के प्रश्नपत्र उम्मीदवारों के लिए भी बहुत मददगार हो सकता है। पिछले वर्ष के पेपर उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के पैटर्न और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए SBI PO पाठ्यक्रम पर आधारित सटीक परीक्षा पैटर्न को समझने देंगे।
  4. आप इस पर जा सकते हैं बाँकेसरदा वर्तमान मामलों का अध्ययन करने के लिए, दैनिक समाचार। धाराओं के मामलों का ज्ञान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार का सामना करने में मदद करता है।
  5. समय प्रबंधन और सटीकता दो प्रमुख कारक हैं जो आपको बैंक परीक्षा 2021 की तैयारी के दौरान ध्यान में रखने चाहिए। नवीनतम बैंकिंग पुस्तकें और बैंक परीक्षा के लिए अपनी व्यापक तैयारी शुरू करें
  6. उम्मीदवारों को अपने संचार और व्याकरण कौशल को बढ़ावा देने के लिए समाचार पत्र, पत्रिकाओं और पत्रिकाओं को भी पढ़ना चाहिए। यह बैंक जागरूकता 2021 में सामान्य जागरूकता, डिस्क्रिप्टिव पेपर, साक्षात्कार में भी मदद करेगा।

आगामी बैंक परीक्षा 2021: सामान्य प्रश्न

1. बैंक जॉब्स के लिए आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

उत्तर बैंक परीक्षा जैसे कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को स्नातक होना चाहिए क्लर्क और पीओ। हालाँकि, कुछ पोस्ट जैसे तोह फिर उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने के लिए उम्मीदवार की आवश्यकता होती है।

2. मैं बैंक जॉब्स के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर IBPS, SBI, RBI और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए सालाना बैंक नौकरियों के लिए अधिसूचनाएं जारी की जाती हैं। आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

3. बैंक परीक्षा में कौन से विषय / विषय पूछे जाते हैं?

उत्तर बैंक परीक्षाओं में मात्रात्मक योग्यता, अंग्रेजी भाषा, वर्तमान मामलों के विशेष संदर्भ और बैंकिंग जागरूकता के साथ तर्क और सामान्य जागरूकता जैसे विषय पूछे जाते हैं।

4. बैंक परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

उत्तर मुख्य रूप से तीन चरण होते हैं a अपवाद साक्षात्कार के लिए: प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू। लेकिन साक्षात्कार चरण केवल पीओ, एसओ और अन्य अधिकारी स्तर की भर्ती के लिए है।