In-hand Salary, Career Growth, Job Profile

एसबीआई क्लर्क वेतन 2021

SBI क्लर्क वेतन 2021: भारतीय स्टेट बैंक ने आधिकारिक तौर पर लिपिक संवर्ग के 5237 रिक्तियों की घोषणा की अधिसूचना जारी की है। एसबीआई क्लर्क वेतन 2021 एस्पिरेंट्स के शीर्ष प्रश्नों में से एक है। वेतन संरचना, भत्ते, और प्रोफ़ाइल के अन्य भत्तों के विवरण पर चर्चा की जाती है। बैंक की नौकरी के सपने के साथ इच्छुक उम्मीदवार वेतन विवरण, कार्य / नौकरी प्रोफ़ाइल और एसबीआई क्लर्क द्वारा प्राप्त भत्तों को जानना चाहते हैं। एसबीआई क्लर्क 2021। आइए हम क्लर्क या जूनियर एसोसिएट्स सैलरी, इन-हैंड सैलरी, भत्तों, भत्तों और नौकरी प्रोफाइल के विवरणों को देखें।

एसबीआई क्लर्क वेतन 2021

SBI क्लर्क का मूल वेतन लगभग 25000 / – रुपये प्रति माह है जिसमें महंगाई भत्ता (DA) शामिल है। SBI क्लर्क वेतन संरचना: 11765-655 / 3-13730-815 / 3-16175-980 / 4-20095-1145 / 7-28110- 2120 / 1- 30230-1310 / 1-31450।

SBI क्लर्क / जूनियर एसोसिएट के पास SBI क्लर्क अधिसूचना के अनुसार मूल वेतन रु .3075 / – SBI क्लर्क वेतनमान है। वार्षिक वेतन वृद्धि की सुविधा भी निर्धारित है। दिए गए वेतन वृद्धि इस प्रकार हैं:

अवधि मूल वेतन (INR) वेतन वृद्धि (INR)
पहले तीन वर्षों के लिए 11,765 है 655 है
अगले तीन साल के लिए 13,730 है 815 है
एक और 4 साल 20,095 है 2120 है
अगले 7 वर्षों के लिए 28,810 है 1310 है
1 साल बाद 31, 540

SBI क्लर्क सैलरी: इन-हैंड सैलरी

एसबीआई में एक क्लर्क या जूनियर एसोसिएट को लगभग रु। 23,000 / – (इन-हैंड) डीए सहित। SBI क्लर्क का हाथ में वेतन आम तौर पर रुपये की सीमा में निहित है। 20,000 / – से रु। 22,000 / -, जो ज्यादातर पोस्टिंग के स्थान पर निर्भर करता है

SBI क्लर्क वेतन: भत्ते और भत्ते

SBI क्लर्क परीक्षा को क्लियर करने के बाद, क्लर्क को निम्नलिखित भत्ते प्राप्त होते हैं:

  • स्थिरता
  • वित्तीय सुरक्षा
  • नई पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत पेंशन
  • चिकित्सा बीमा
  • भविष्य निधि

ऐसे भत्तों और समग्र पैकेज के लिए, एक उम्मीदवार को अपनी तैयारी के माध्यम से होना चाहिए। के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की जाँच करें एसबीआई क्लर्क अपनी तैयारी शुरू करने के लिए।

एसबीआई क्लर्क भत्ते

मूल वेतन के साथ, अन्य भत्तों की सूची में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. महंगाई भत्ता
  2. मकान किराया भत्ता
  3. परिवहन भत्ता
  4. विशेष भत्ता
  5. शहर का भत्ता
  6. चिकित्सा भत्ता
  7. समाचार पत्र भत्ता
  8. फर्नीचर भत्ता

भत्ते पोस्टिंग के स्थान से भिन्न होते हैं। कर्मचारियों को भविष्य निधि, न्यू पेंशन स्कीम के तहत पेंशन, चिकित्सा, छुट्टी किराया और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

एसबीआई क्लर्क जॉब प्रोफाइल: भूमिकाएं और जिम्मेदारियां

भारतीय स्टेट बैंक में एक क्लर्क के रूप में नियुक्त उम्मीदवार के पास महाप्रबंधक के पद तक बढ़ने की अपार संभावना है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश स्तर की नौकरी पाने का एक अच्छा अवसर है। SBI बैंक क्लर्क की भूमिका में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. सिंगल विंडो ऑपरेटर के रूप में कार्य
    -दैनिक बैंक के कार्यों जैसे खाते खोलने, चेक / एनईएफटी / आरटीजीएस के माध्यम से राशि हस्तांतरण; डिमांड ड्राफ्ट जारी करना (डीडी), चेक क्लीयरेंस, चेक बुक रिक्वेस्ट, इनवर्ड ईमेल प्राप्त करना
  2. हेड कैशियर के रूप में कार्य
    -कभी, क्लर्क भी एक खजांची के रूप में कार्य करता है। इसमें संबंधित शाखा के नकद लेन-देन, समाशोधन और चेक का हस्तांतरण शामिल है
  3. जूनियर सहयोगी विशेष सहायक या ब्रह्मांड टेलर के रूप में भी कार्य कर सकते हैं
  4. ग्राहक चिंताओं को दूर करने और उन्हें हल करने के लिए क्लर्क भी उत्तरदायी हैं

एसबीआई क्लर्क प्रमोशन

SBI क्लर्क के लिए पदोन्नति दो प्रकार की हो सकती है:

1. एसबीआई क्लर्क के लिए कैडर प्रमोशन

  • दस साल से सेवा में रहे लिपिक संवर्ग के एक उम्मीदवार को वरिष्ठ सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद के लिए रु .800 / – का विशेष भत्ता मिलेगा।
  • लिपिक संवर्ग में एक अभ्यर्थी जो बीस वर्षों से सेवा में है, को विशेष सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद के लिए रु। 250 / – का विशेष भत्ता प्राप्त होगा जो कि महँगाई भत्ते (डीए) और हाउस रेंट अलाउंस (HRA) के लिए माना जाएगा।
  • तीस साल से सेवा में रहे लिपिक संवर्ग के एक उम्मीदवार को वरिष्ठ विशेष सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद के लिए रु .500 / – का विशेष भत्ता प्राप्त होगा जो कि महंगे भत्ते (डीए) और हाउस रेंट अलाउंस (HRA) के लिए दिया जाएगा।

2. एसबीआई क्लर्क से ऑफिसर कैडर टू ट्रेनी अधिकारी के लिए पदोन्नति

  • तीन साल के लिए सेवा में क्लर्क के रूप में एक उम्मीदवार एक लिखित परीक्षा और साक्षात्कार को मंजूरी देने के बाद प्रशिक्षु अधिकारी बन सकता है। प्रशिक्षु अधिकारी के रूप में नियुक्ति के प्रारंभिक दो वर्षों के लिए ऐसे क्लर्कों को परिवीक्षाधीन रखा जाता है। प्रदर्शन के आधार पर और परिवीक्षा अवधि के बाद, प्रशिक्षु अधिकारी को या तो मध्य प्रबंधन ग्रेड स्केल- II (MMGS-II) कैडर में भर्ती किया जाएगा या लिपिक संवर्ग में वापस भेज दिया जाएगा।

3. सीधे JMGS-I के लिए

  • एक फास्ट ट्रैक प्रमोशन चैनल के तहत छह साल की सेवा या एक सामान्य पदोन्नति चैनल के तहत बारह साल की सेवा के बाद, एक क्लर्क लिखित परीक्षा और साक्षात्कार को मंजूरी देने के बाद एक जूनियर मैनेजर ग्रेड स्केल (JMGS-I) अधिकारी बन सकता है। यह पदोन्नति ऊपरी आयु सीमा के अधीन है।

एसबीआई क्लर्क कट ऑफ चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

SBI क्लर्क वेतन: प्रोबेशन पीरियड

  • एक उम्मीदवार एक सेवारत होगा परिवीक्षा पर 6 महीने की अवधि। नए भर्ती किए गए जूनियर एसोसिएट्स को बैंक द्वारा निर्धारित परिवीक्षा के दौरान बैंक द्वारा निर्धारित ई-पाठ को पूरा करने के लिए आवश्यक होगा, असफल होने पर उनकी परिवीक्षा को पूरा होने तक बढ़ाया जाएगा।
  • इसके अलावा, परिवीक्षा अवधि समाप्त होने से पहले, नए भर्ती किए गए कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाएगा और उन कर्मचारियों की परिवीक्षा अवधि जिनका प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं है

Q. एसबीआई क्लर्क 2021 सैलरी क्या है?

उत्तर एसबीआई क्लर्क के लिए एक सुंदर वेतन प्रदान करता है। यह उद्योग में सर्वश्रेष्ठ है। एसबीआई क्लर्क के लिए प्रारंभिक वेतन 31, 540 है।

Q. क्या SBI क्लर्क के लिए कोई बांड है?

उत्तर नहीं, संगठन में शामिल होने से पहले कोई बंधन / समझौता नहीं है।

Q. SBI क्लर्क के कार्य समय क्या हैं?

उत्तर काम का समय आमतौर पर है सुबह 10 से शाम 5 बजे तक लिपिक संवर्ग पद के लिए, हालांकि, काम की मात्रा के आधार पर, उन्हें काम के घंटों से परे बैठने के लिए कहा जा सकता है।