How to improve logical reasoning skills

तार्किक तर्क सोच और समस्या को सुलझाने का एक तर्कसंगत और महत्वपूर्ण तरीका है। किसी के निर्णय लेने के कौशल को सुधारने के लिए यह उतना ही अनिवार्य है जितना कि उसे समझना या शब्द-बोध होना। प्रक्रिया को तर्कसंगत व्याख्या और मानसिक गणना के आधार पर चरणों की एक व्यवस्थित श्रृंखला की आवश्यकता होती है। जेईई, कैट और यूपीएससी सहित कई प्रवेश परीक्षाओं में रीजनिंग एक अलग सेक्शन है। इसके अलावा, अच्छे तर्क वाले लोग दूसरों की तुलना में जीवन में अधिक हासिल करते हैं।

तार्किक तर्क को समझना

तार्किक तर्क कौशल में सुधार करने के लिए, सबसे पहले, उम्मीदवार को अपने अवलोकन कौशल का अनुकूलन करना चाहिए। एक बार जब वह स्थिति का निरीक्षण करने में सक्षम हो जाता है, तो सही संदर्भों के साथ वास्तविक संदर्भ को समझना काफी आसान होगा। नतीजतन, यह किसी के रुझान और पैटर्न विश्लेषण कौशल को तेज करता है। पैटर्न और संरचनाओं को अधिक सटीक रूप से डिकोड करना और एक प्रकार का व्यवस्थित प्रश्न हल करना मुश्किल नहीं है यदि कोई व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करता है और कम से कम तीन महीनों के लिए प्रतिदिन एक घंटा समर्पित करता है।

शब्दावली को समझना

किसी भी अन्य डोमेन के विपरीत, तार्किक तर्क भी शब्दावली का अपना सेट है जिसे किसी को परिसर, निष्कर्ष, निष्कर्ष, तर्क, अवलोकन, अंतर्ज्ञान, विभिन्न प्रकार के बयान और इतने पर जैसे परिचित होने की आवश्यकता है। इस सब के साथ स्वयं को परिचित करना तार्किक तर्क में वैचारिक सीखने को समझने के लिए आवश्यक है।

अभ्यास और समय प्रबंधन

तार्किक तर्क के लिए अभ्यास के लिए कोई अलौकिक नहीं है। प्रश्नों की परिवर्तनशील प्रकृति नियमों या विधियों का एक सेट ढूंढना मुश्किल बनाती है। हालांकि इन सवालों को हल करने के कुछ फार्मूले पर काम किया जा सकता है, लेकिन अधिकांश समस्याएं एक विशेष दृष्टिकोण की मांग करती हैं। इसलिए, प्रवीणता और पूर्णता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवार को हर दिन कई प्रश्नों को हल करना होगा। समय सीमा को ध्यान में रखते हुए, किसी को धीरे-धीरे प्रति मिनट समस्याओं को हल करने की गति बढ़ानी चाहिए। इसलिए, सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जहाँ तर्कपूर्ण भूमिका निभाई जाती है, समय प्रबंधन सफलता का एक अत्यंत महत्वपूर्ण कारक है।

एक मेटा-स्किल सेट

तार्किक तर्क, महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने की क्षमता मेटा-कौशल सेट का हिस्सा और पार्सल है जो उम्मीदवार के आईक्यू को बढ़ाता है और विश्लेषणात्मक क्षमताओं को अत्यधिक सशक्त बनाता है। इस तरह से खुद को तैयार करना भी विश्लेषणात्मक और संख्यात्मक चुनौतियों की एक पूरी श्रृंखला से निपटने में आत्मसम्मान और लचीलापन का निर्माण करता है। यह गुण न केवल किसी के न्यायिक कौशल को बढ़ाता है बल्कि पारस्परिक संबंधों के लक्ष्यों को पूरा करने में भी मदद करता है जो बाद में नेतृत्व लक्षणों में विकसित होता है। तार्किक सोच व्यवसाय की दुनिया में इंजीनियरों, प्रबंधकों और अन्य सी-स्तरीय अधिकारियों की विशेषता होनी चाहिए। इस अपरिहार्य व्यक्तित्व विशेषता की अनुपस्थिति न केवल परीक्षा में बल्कि कार्यस्थल में भी विफल हो सकती है।

मज़ेदार कारक को कभी भी अनदेखा न करें

याद रखें, सीखना दिलचस्प है अगर यह भुगतान करता है। शुरुआती सभ्यताओं के बाद से, खेल छात्रों के समग्र विकास का हिस्सा और पार्सल हैं। मन और शरीर को तरोताजा करने के अलावा, खेल को एक कार्य का पीछा करते हुए तर्क को लागू करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। तो, किसी को बड़े तर्क या समस्या को हल करने वाले घटक जैसे शतरंज या सुडोकू क्रॉसवर्ड पहेलियाँ, वर्ड सर्च, ब्रेन टीज़र, पहेलियों के साथ गेम में अच्छा होना चाहिए, जो खिलाड़ी के संज्ञानात्मक और रचनात्मक इंद्रियों को प्रेरित करता है और जिज्ञासु विचारों से मन को लैस करता है; तार्किक सीखने की पूर्व शर्त।

तार्किक तर्क सीखने की आवश्यकता क्यों है?

जेईई, सैट, जीमैट जैसे एप्टीट्यूड टेस्ट और अन्य एप्टीट्यूड टेस्ट की एक सीमा को क्वॉलिफाई करने के लिए लॉजिकल रीजनिंग, क्रिटिकल थिंकिंग और प्रॉब्लम सॉल्व करने के बहुत सारे कारण हैं। इनमें काफी मात्रा में योग्यता और प्रतिबद्धता स्तर शामिल है। तार्किक तर्क व्यक्ति को मुखर, आश्वस्त और निर्णायक बनाता है। और, जब कोई व्यक्ति मजबूत तर्क और तर्क के साथ उसकी धारणाओं और तर्कों को मान्य करता है, तो पूरा समूह फैसले का सम्मान और पालन करना पसंद करता है।

इन सबसे ऊपर, तार्किक सोच कई कार्यस्थल के मुद्दों को ठीक करने में मदद करती है, यहां तक ​​कि सीधे किसी के जॉब प्रोफाइल से भी संबंधित नहीं। अक्सर, कार्यस्थल पर तार्किक तर्क को लागू करने की आदत रखने वाले पेशेवर शायद ही कभी मानसिक तनाव और असंतोष से ग्रस्त होते हैं। वांछित परिणाम आने तक वे निरंतर और सकारात्मक प्रयास करते हैं।

(लेखक नितिन विजय एमडी, मोशन एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड, वीपी- बायजू के जेईई एनईईटी डिवीजन हैं)