Check Prelims and Mains Exam Pattern

एसबीआई क्लर्क परीक्षा पैटर्न 2021

जो उम्मीदवार एसबीआई क्लर्क 2021 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें विस्तृत परीक्षा पैटर्न के साथ अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए। अधिसूचना के अनुसार, प्रीलिम्स परीक्षा जून 2021 और मेन्स 31 जुलाई 2021 को आयोजित होने वाली है। SBI क्लर्क परीक्षा पैटर्न आगामी के लिए अच्छी तरह से तैयार करने के लिए उम्मीदवारों की मदद करने जा रहा है SBI क्लर्क परीक्षा। आगामी इक्का करने के लिए SBI क्लर्क परीक्षा, नए से परिचित रहना आवश्यक है SBI क्लर्क परीक्षा पैटर्नयह लेख विस्तृत रूप से, प्रारंभिक, Mains और भाषा दक्षता के लिए SBI क्लर्क परीक्षा पैटर्न की व्याख्या करता है। परीक्षा के प्रकार, प्रश्नों की संख्या और परीक्षा के अन्य महत्वपूर्ण विवरणों का विवरण जानने के लिए आगे पढ़ें।

एसबीआई क्लर्क परीक्षा पैटर्न 2021

एसबीआई क्लर्क 2021 भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जूनियर एसोसिएट्स (ग्राहक सहायता और बिक्री) के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। उसी के लिए अधिसूचना एसबीआई द्वारा शीघ्र ही जारी की गई है। की रिलीज के साथ आधिकारिक अधिसूचनाएसबीआई क्लर्क 2021 की भर्ती प्रक्रिया 27 अप्रैल 2021 से 17 मई 2021 तक सक्रिय रहेगी। एसबीआई क्लर्क 2021 के माध्यम से जूनियर एसोसिएट्स (ग्राहक सहायता और बिक्री) का चयन करने के लिए भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में की जाती है:

  • ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा,
  • ऑनलाइन मेन्स परीक्षा और
  • भाषा प्रवीणता

भाषा प्रवीणता दौर के लिए आगे बढ़ने के लिए एक उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए अर्हता प्राप्त करनी चाहिए। भाषा प्रवीणता दौर के बाद चुने गए उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिया जाता है।

एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2021 हाइलाइट्स

SBI क्लर्क परीक्षा पैटर्न 2021: प्रारंभिक

SBI क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा एक स्क्रीनिंग परीक्षा है। यह प्रतियोगिता से गंभीर नहीं उम्मीदवारों को बाहर करना है। प्रत्येक सेक्शन यानी अंग्रेजी, रीजनिंग और गणित के लिए सेक्शनल टाइमिंग है। उम्मीदवारों को SBI क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अनुभागीय कटऑफ के साथ-साथ समग्र कटऑफ को भी साफ करना होगा। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में एसबीआई क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं।

ध्यान दें:- एसबीआई द्वारा तय किए जाने वाले न्यूनतम कट-ऑफ अंक हासिल करके उम्मीदवारों को तीनों वर्गों में से प्रत्येक में उत्तीर्ण होना है। आवश्यकताओं के आधार पर एसबीआई द्वारा तय की गई प्रत्येक श्रेणी के उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

एसबीआई क्लर्क परीक्षा पैटर्न 2021: मेन्स

एसबीआई क्लर्क मेन्स परीक्षा एक स्कोरिंग के साथ-साथ मेरिट तय करने वाली परीक्षा है। प्रत्येक सेक्शन के लिए सेक्शनल टाइमिंग है, सामान्य / वित्तीय जागरूकता, सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता, तर्क क्षमता और योग्यता। उम्मीदवारों को अनुभागीय कटऑफ और आरबीआई सहायक मेन्स के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक समग्र कटऑफ स्पष्ट करने की आवश्यकता है। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में एसबीआई क्लर्क मेन्स परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं।

ध्यान दें:

  1. गलत उत्तर के लिए दंड (दोनों के लिए लागू – ऑनलाइन प्रारंभिक और ऑनलाइन मुख्य परीक्षाएं)। ऑब्जेक्टिव टेस्ट में गलत जवाब देने पर जुर्माना लगेगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए जिसके लिए उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर दिया गया है एक चौथाई या 0.25 उस प्रश्न को दिए गए अंकों को एक सही स्कोर पर पहुंचने के लिए दंड के रूप में घटा दिया जाएगा। यदि कोई प्रश्न रिक्त छोड़ा जाता है, अर्थात उम्मीदवार द्वारा कोई उत्तर नहीं दिया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं होगा।
  2. वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर प्रश्न द्विभाषी होंगे, अर्थात अंग्रेजी और हिंदी।

एसबीआई क्लर्क मेन्स परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वालों को भाषा दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। स्टेट वाइज भाषा प्रवीणता भाषा नीचे दी गई है।

SBI क्लर्क परीक्षा पैटर्न: भाषा प्रवीणता

जो लोग चयन के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं और 10 वीं या 12 वीं कक्षा की मार्कशीट / सर्टिफिकेट प्रदान करते हैं, जो निर्दिष्ट स्थानीय भाषा का अध्ययन करते हैं, किसी भी भाषा की परीक्षा के अधीन नहीं होंगे। दूसरों के मामले में (चयन के लिए योग्य), निर्दिष्ट चयनित स्थानीय भाषा परीक्षण अनंतिम चयन के बाद, लेकिन इसमें शामिल होने से पहले आयोजित किए जाएंगे। अभ्यर्थी नहीं
निर्दिष्ट स्थानीय भाषा में प्रवीणता पाए जाने पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

SBI क्लर्क परीक्षा पैटर्न: महत्वपूर्ण अंक

उम्मीदवार एसबीआई क्लर्क परीक्षा पैटर्न के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जांच कर सकते हैं।

  • कोई साक्षात्कार नहीं होगा।
  • उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षाओं के वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में से प्रत्येक को पास करना होगा।
  • प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा दोनों ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।
  • मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एक उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा में अर्हता प्राप्त करनी होती है।
  • मेन्स परीक्षा 19 अप्रैल 2020 को आयोजित की गई थी।
  • प्रश्न पत्र प्रकृति में द्विभाषी होगा अर्थात हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा में भी उपलब्ध होगा।
  • प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के एसबीआई क्लर्क का कटऑफ एसबीआई द्वारा तय किया जाएगा।

उम्मीदवारों को एसबीआई क्लर्क सिलेबस 2021 की जांच करने की सलाह दी जाती है।